Thursday 14 December 2017

ये संकेत बताते हैं की आपका वक़्त बदलने वाला है

वक़्त बदलता जरूर है और सभी का बदलता है। याद रखिये जब तालाब में पानी होता है तो मछलियां चीटियों को खा जाती है और जब वही तालाब सूख जाता है तो चीटियां मछलियों को खा जाती हैं। इसलिए कहा भी जाता है की वक़्त सबसे बड़ा बलवान है। अच्छा और बुरा वक़्त समय के पहिये के सामान है। जो आज समय के पहिये पर निचे है वो ऊपर आएगा और जो ऊपर है वो निचे भी आएगा।
आज हम आपको ऐसी ही कुछ संकेतो के बारे में बताने जा रहें है जिनके द्वारा आप जान सकते हैं की आपका वक़्त बदलने वाला है। इन संकेतों के माध्यम से आप वक़्त का बदलना तो नहीं रोक सकते परन्तु आप उसके प्रभावों से कुछ हद तक खुद को तैयार जरूर कर सकते हैं।


कभी कभी आपने महसूस किया होगा की आपके द्वारा किये गए प्रयासों के बावजूद भी आपको सफलता प्राप्त नहीं होती और वहीँ कभी - कभी आपको बिना ज्यादा प्रयास करे सफलता मिल जाती है जैसे की अच्छी नौकरी मिलना, समाज में मान सम्मान की प्राप्ति होना, आर्थिक लाभ होना इत्यादि। अगर ऐसा हो तो मान लीजिये की आपका अच्छा समय अब आने वाला है। बस आप अपने निर्णय सोच समझ कर लें।
कभी हम किसी के द्वारा बहुत ही आहात होते है फिर कुछ समय के उपरान्त हम उस व्यक्ति को मन ही मन माफ़ भी कर देते है। हम किसी से बैर नहीं रखना चाहते फिर चाहे उस व्यक्ति ने हमारा कितना भी अहित किया हो। जब इंसान के मन में इस तरह के भाव आ जाएं तो समझ जाएँ की आपका अच्छा वक़्त आने वाला है। और अपने प्रयासों को पूरे आत्मविश्वास के साथ पूरा करें। निसंदेह आपको सफलता प्राप्त होगी।
जब इंसान अपने बीते हुए कल को छोड़ कर वर्तमान (आज) में जीने लग जाए। तो समाज लें की आपका अच्छा समय शुरू होने वाला है। क्यूंकि बीते हुए कल को तो कोई भी ठीक नहीं कर सकता परन्तु अगर व्यक्ति अपना आज ठीक कर ले तो आने वाला कल (भविष्य) भी उज्जवल हो जायेगा।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

No comments:

Post a Comment